• +91-9219614445
  • vastumahavastu@gmail.com

कारपोरेट आफिस हेतू वास्तु टिप्स

22-9-20 Blog

कारपोरेट आफिस हेतू वास्तु टिप्स .

कारपोरेट आफिस हेतू वास्तु टिप्स

 

    यह वही जगह जहाँ पेशेवर लोग अपने व्यापार को ड्राईव करते हैं, अपना लक्ष्य निर्धारित करते हुये महत्वपूर्ण टीम का चयन करके एक ग्रुप में काम करते हैं। आफिस एक ऐसा वर्कप्लेस होता है जहाँ एक से ज्यादा विभिन्न स्वभाव लोग एक साथ एक लक्ष्य के लिये काम करते हैं। ऐसे आफिस में ज्यादातर सभी के लिये एक अलग केबिन/रूम होता है। 
    
    अधिकांश कारपोरेट आफिस एक बड़ी कामर्शियल इमारत में बड़ी जगह में होते हैं जिनमें बाॅस रूम के अतिरिक्त कुछ स्टाफ मेम्बर्स के लिये सैपरेट केबिन्स व कामन स्टाफ के लिये एक ज्वान्ट वर्कप्लेस, एकाउन्ट रूम, वेटिंग रूम, मीटिंग रूम, स्टोर रूम व किचन आदि बनाया जाता है। चूंकि कारपोरेट आफिस के लक्ष्य बड़े होते हैं और टीम भी बड़ी होती है, अतः यहाँ पर सकारात्मक ऊर्जा भी ज्यादा चाहिये होती है। इस पोस्ट के माध्यम से हम बतायेंगे कि आपको अपने कारपोरेट आफिस में यह सभी व्यवस्था किस दिशा में करनी चाहिये। इससे पहले कि हम आगे बढ़ें यहाँ हम एक लिस्ट बनाते हैं कि हमें क्या-क्या व्यवस्था आफिस में करनी है-

1.    बास रूम
2.    मैनेजर रूम
3.    स्टाफ वर्कप्लेस
4.    एकाउन्ट रूम
5.    मीटिंग रूम
6.    वेटिंग रूम

NEW Batch Starting 5 October 2020 - 

Join Group Online Vastu Course (A Complete Course of Vastu Shastra)
7.    स्टोर रूम
8.    वाश रूम
9.    पैन्ट्री रूम
10.    लाईटिंग
11.    फर्नीचर आकार
12.    फाईलों के रंग

    अब शुरूआत करते हैं आफिस की एन्ट्री से, सर्वप्रथम आपको यह देखना होता है कि आफिस का प्रवेश कौन सी दिशा में है। आपको ऐसा आफिस देखना चाहिये जिसकी 

    अब शुरूआत करते हैं आफिस की एन्ट्री से, सर्वप्रथम आपको यह देखना होता है कि आफिस का प्रवेश कौन सी दिशा में है। आपको ऐसा आफिस देखना चाहिये जिसकी एन्ट्री शुभ दिशा में आ रही हो, वैसे आपकी मनचाहा प्रवेश द्वार का आफिस मिलना सम्भव न हो तो आप किसी अन्य प्रवेश द्वार का आफिस भी ले सकते हैं, वास्तु द्वारा उसकी रैमेडी करके शुभ किया जा सकता है।

    अब आते हैं बास/ओनर रूम में, ओनर का रूम उत्तर दिशा में बनाना चाहिये और जहाँ ओनर के बैठने की व्यवस्था की जानी है उसके पीछे ठोस दीवार का होना ज्यादा अच्छा माना जाता है। ओनर के बैठने की जो चेयर है उसको ठीक उत्तर दिशा में लगाना ज्यादा अच्छा होता है परन्तु अगर जगह नही है तो उत्तर दिशा के किसी भी एरिया में आप इसको लगा सकते हैं।
    
    उत्तर दिशा धन बनाने की फैक्ट्री कहलाती है यानि धन कमाने के लिये अवसर इसी दिशा में बनते हैं। इसलिये इस दिशा में बास का केबिन बनाने से उन्हें धन कमाने हेतू व्यापारिक अवसर आसानी से मिलते रहते हैं। वैसे तो आफिस में सफेद या हल्के क्रीम का उपयोग करना चाहिये, लेकिन यदि आप रंगीन कलर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हल्के नीले रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दिशा में कभी भी लाल, नारंगी और पीले रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये।

    इसके बाद अब हम बात करेंगे मैनेजर रूम की, मैनेजर का काम होता है सम्पूर्ण आफिस को सही ढ़ंग से चलाना और काम करने की व्यवस्था को बनाये रखना। आफिस में मैनेजर का रूम दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनाना चाहिये। कौशलता से जुड़े होने के कारण यह दिशा आपके मैनेजर की कौशलता में वृद्वि करती है जिस कारण वह आपके आफिस को सुचारू रूप से चला पाते हैं। इसके अतिरिक्त इस दिशा के प्रभाव के कारण वह आफिस के कर्मचारियों साथ अच्छा रिश्ता बनाने में सक्षम रहते हैं।

    कारपोरेट आफिस की बाकी जानकारी हेतू वास्तु टिप्स जानने के लिये जुड़े रहें वी.एम.वी. ब्लाग से। यह ब्लाग पोस्ट आपको कैसी लगी कमन्ट करके बतायें और साथ ही शेयर करना न भूलें।

 

 

 

VMV Vastu Maha Vastu

4, Rama Market, Garh Road, Meerut
9219614445, 9219618699, 9568964080
vastumahavastu@gmail.com
www.vastumahavastu.co.in
Learn Group Vastu Online

#vmvvastumahavastu #vastutipsforcorporateoffice

all comments

Leave a reply

Logo

free counter

our services

quick links

get in touch