• +91-9219614445
  • vastumahavastu@gmail.com

उत्तर दिशा - जीवन में धन व नये अवसर

16.03.2021 Blog

उत्तर दिशा - जीवन में धन व नये अवसर .

उत्तर दिशा - जीवन में धन व नये अवसर 


उत्तर दिशा में धन, नये अवसर एवं निधि का दिशा हैं। निधि क्या है? हम जरा निधि को समझ लें। निधि शब्द का अर्थ है, ‘खजाना‘। खजाना एक शब्द है। आपको सोने की खान मिल गई तो खजाना हो गया। आपको हीरे (डायमंड) की खान मिल गई तो खजाना हो गया। कुछ ऐसा संसार में मिला जिसको आपने अपने ज्ञान और आपकी दक्षता के बल पर संसार को दिया। मूल रूप से खजाना वही है जो आप संसार का देते हैं। किसी संगीतकार को संगीत का खजाना मिल गया। अब वह खजाना ऐसा नहीं है कि वह धरती के नीचे दबा हुआ है। पर धरती के नीचे दबा हुआ भी खजाना है, क्योंकि वे सब निधियाँ, सब खजाने, सब अवसर जो धन में परिवर्तित हो जाएँ खजाना ही हैं।


खजाने या निधि का अर्थ है - वह वस्तु जो परिवर्तन हो सके धन में। 
पंकज जी एक प्रसाधन (काॅस्मैटिक) वस्तुओं के निर्माता थे। बढ़िया काॅस्मैटिक उत्पादनों के विश्वसनीय विक्रेता के तौर पर उन्होंने बाजार में काफी नाम कमा लिया था। उनके ब्रांड की कीमत ऊंची थी और औरों से महंगी भी। गुणवत्ता एवं विविधता के कारण ग्राहक खिंचे चले आते थे। तभी कमल अपने नए बड़े घर में स्थानांतरित हो गए। उनकी फैक्ट्री पास में ही थी और एक छोटा सा दफ्तर भी साथ ही था।
इस जगह पर जाने के पश्चात् वह अपने व्यवसाय मेें अप्रत्यशित अड़चनें अनुभव करने लगे। एक उत्पादन-लाॅट मेें तकनीकी कमी आ गई और एक के बाद एक ग्राहक उनके काॅस्मैटिक से नाखुश होते चले गए। उन पर दाम कम करने का दबाव डाला गया। उधार बढ़ाने का भी दबाव आन पड़ा। उनकी पेमेंट्स अटक गई। ग्राहक उनके फोन काॅल नहीं लेते। इन सबने उनके नाम, आर्थिक स्थिति और साथ ही व्यक्तिगत जीवन को भी उलट-पलट कर रख दिया।


इससे पहले कि उनका नाम पूरी तरह से डूब जाता, पंकज जी काफी चिंतित होकर समाधान लेने के लिए हमारे पास आए। उनके घर के नक्शे पर वी. एम. वी वास्तु महा वास्तु के सिद्धांतों का प्रयोग करने पर समस्या का मूल कारण सामने आया। यह उत्तर जोन मंे छत पर लगी लाल रंग की रेलिंग थी जो धन एवं नव-अवसरों की दिशा में असंतुलन पैदा कर रही थी। वही परिस्थिति उनके दफ्तर में भी थी। वहाँ उत्तर दिशा में दीवारों पर गुलाबी रंग से पंेट किया गया था।


उत्तर दिशा को पुनः संतुलित करने के लिए वी. एम. वी वास्तु महा वास्तु विशेषज्ञ ने उनके घर एवं दफ्तर का वास्तु बार-चार्ट विश्लेषण किया गया। उसके अनुसार उन्हें घर एवं दफ्तर में क्रमशः काला एवं हरा रंग करने की सलाह दी गई। इसके साथ पंचतत्वों का संतुलन बैठाने के लिए लाल बल्ब का प्रयोग भी किया गया।
इन सरल वास्तु महा वास्तु उपायों को करने के छह दिनों के भीतर ही हर्षित पंकज जी ने हमें दुबारा फोन किया। उन्होंने बताया कि उनके एक पुराने ग्राहक ने, जो अभी तक पंकज को टाल रहा था, फोन करके नए आॅर्डर देने के साथ-साथ पुरानी पेमेंट के भुगतान के लिए भी बात की। उनका व्यवसाय अब वापस पटरी पर आने लगा था। पुराने भुगतान निपटने के साथ-साथ अकस्मात् ही नए सिरे से आॅर्डरों की बरसात भी होने लगी थी।
 

all comments

Leave a reply

Logo

free counter

our services

quick links

get in touch