• +91-9219614445
  • vastumahavastu@gmail.com

पँचभूत तत्व

3-10-20 Blog

पँचभूत तत्व.

पँचभूत तत्व

 

    भगवान के द्वारा बनाई गई इस सृष्टि में जितनी भी चीजें निर्मित हैं उन सभी का मूल सिद्धान्त पाँच तत्व होते हैं जिनको वास्तु महा वास्तु में पँच भूत भी कहा जाता है। यह पाँच तत्व निम्न प्रकार हैं-
    1-    पृथ्वी
    2-    जल
    3-    अग्नि
    4-    वायु 
    5-    अंतरिक्ष
    प्राणी हो या फिर कोई भवन जब तक इनमें पँचभूत का सन्तुलन बना रहता है तो प्राणी निरोगी रहता है और किसी भी भवन में पँचभूत का सन्तुलन बने होने पर उस भवन में निवास करने वाले सदस्य परिवार में सद्भाव के साथ रहते हैं, समाज में प्रतिष्ठा कमाते हैं और उत्त्रोत्तर प्रगति करते हुये विकास करते हुये धन लाभ अर्जित करते हैं।

    जब भी कभी यह पँचभूत असन्तुलन में आ जाते हैं तब मानव शरीर अस्वस्थ हो जाता है उसको रोग पकड़ लेता है, बिल्कुल इसी तरह भवन में इन तत्वों का असन्तुलन हो जाता है तो सामाजिक प्रतिष्ठा खत्म होने लगती है, धन कमाने के अवसर सीमित हो जाते हैं इस तरह की विभिन्न समस्यायें जीवन में आने लगती हैं। किस तरह की समस्यायें आयेंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि भवन में पाँच तत्वों में से कौन सा तत्व असन्तुलन में है।

 

NEW Batch Starting 30-Oct-2020 

 

Join Group Online Vastu Course (A Complete Course of Vastu Shastra)

Enquiry - 9219614445

 

    इसीलिये मानव जीवन में पँचभूत का अत्यधिक महत्व होता है और इनको जीवन में हर तरह के लाभ लेने के लिये इन्हे सर्वदा सन्तुलन में रखना परम आवश्यक होता है। इन पँचभूत को सन्तुलन में रखने के लिये सर्वप्रथम आपको इनको समझना आवश्यक होता है। इस पोस्ट के माध्यम से आज आप जानेंगे पँचभूत क्या हैं और उनके क्या रूप हैं।

    जल तत्व - सर्वप्रथम हम बात करेंगे पानी की, पानी यानि जल तत्व। भवन के अन्दर जल तत्व की दिशा होती है उत्तर। जल जिसका स्वभाव बड़ा ही निर्मल होता है और जैसा इसके स्वरूप के अनुसार इसका रंग होता है नीला। यानि इस तत्व को सन्तुलन में रखने के लिये आपको उत्तर दिशा में नीले रंग की थीम का इस्तेमाल करना चाहिये। गोल्डन, लाल और पीला रंग इस दिशा में बिल्कुल नहीं होना चाहिये। जल से सम्बन्धित पेन्टिंग्स व दृश्य इस दिशा में लगाये जा सकते हैं। उपरोक्त वी-एम-वी- वास्तु महा वास्तु नियमों का पालन करके आपके जीवन में धन कमाने के अवसर सरलता से आते रहते हैं जिससे आपको धन अर्जन करने का मौका मिलता है।

    अन्य तत्व के बारे में जानने के लिये कमन्ट बाक्स में कमन्ट डालें।

इस टाॅपिक की अगली श्रंखला पढ़ने के लिये इस लिंक को ओपन करें पँचभूत तत्व पार्ट 2 http://vastumahavastu.co.in/blog_single.php?p=288

 

 

VMV Vastu Maha Vastu

4, Rama Market, Garh Road, Meerut
9219614445, 9219618699, 9568964080
vastumahavastu@gmail.com
www.vastumahavastu.co.in
 
अधिक टिप्स व जानकारी के लिये हमारा यूटयूब चैनल और ब्लाग विजिट करें
youtube.com/c/VMVvastumahavastu
vastumahavastu.co.in/blog.php

#vmvvastumahavastu #onlinevastucourseinhindiandenglishindelhi #fivelements

all comments

Leave a reply

Logo

free counter

our services

quick links

get in touch